आज पूरी दुनिया भारत के इन आविष्कारो को करती है सलाम। Inventions of India that whole world salutes.

हेलो दोस्तो,कैसे है आप सब। आप तो जानते ही होंगे कि भारत ने कुछ ही वर्षो में कितनी प्रगति कर ली है। लेकिन भारत ने प्रगति के साथ-साथ बहुत से आविष्कार भी किये है। आज हम उन्ही आविष्कार के बारे में जानेंगे।

भारत के आविष्कार:


1. आयुर्वेद
जी हाँ, आयुर्वेद की शुरुआत हमारे महान पूर्वज चराका ने की थी। आज पूरी दुनिया आयुर्वेद का इस्तेमाल कर रही है लेकिन सर्फ कुछ ही लोगो को पता है कि आयुर्वेद का आविश्कार एक भारतीय ने की थी।हमारा भारत आयुर्वेद का इस्तेमाल 5000 वर्षो से अधिक समय से करता आ रहा है।



2. यु.एस. बी केबल 
सभी लोग समझते होंगे कि यु.एस.बी केबल एक विदेशी आविष्कार है, लेकिन ऐसा नही है । हमारे भारत के एक साइंटिस्ट जिनका नाम अजय भट्ट है उन्होंने की है। यु.एस. बी केबल एक ऐसी चीज है जो बोहोत से डेटा अपने अंदर समाये रखता है।

3.शैम्पू
बहुत सी महिलाये अपने बालों को अच्छा रखने के लिये शैम्पू का इस्तेमाल तो करती है। पर आपने कभी गौर किया है कि किसने बनाया ये शैम्पू। शैम्पू यह शब्द 'चम्पू' से बना है। यह मुग़ल के दौर में बनाया गया था। चम्पू यह शब्द 'चंपी' से बना है जिसका मतलब है मसाज करना।

4.सर्जरी 
आप को जानकर बेहद हैरानी होगी कि सर्जरी का आविष्कार एक भारतीय ने किया है, वो भी कई साल पहले।इसका आविष्कार सुश्रुत नाम के एक वैद्य ने किया। इसका उयोग के वर्षों तक चला। बाद में इसे विदेशी देशो ने अपनाना शुरू किया।

5. स्केल

 आज हर बच्चा , जवान बूढ़ा स्केल के बारे में जनता है। मैथ्स की दुनिया ने स्केल बहुत महत्वपूर्ण है।और इस महान भारत ने ही स्केल की खोज की है।स्केल 1500 ई.स में इस्तेमाल की जाती थी

हेलो दोस्तों😊 आज का टॉपिक कैसा था? हैना हमारा भारत महान।गर्व है हम भारतीय होने पर।

Comments

Popular posts from this blog

5 Huge Unsolved Mysteries Of India

Historical Events Of India That Comes In IAS Exams